Latest News

Sunday 15 May 2016

अब मात्र 330 रुपये में घर बैठे ही बनवाएं डीएल

जब भी किसी को गाड़ी या बाइक का लाइसेंस बनवाना होता है तो उसे न जाने कितने चक्कर परिवहन कार्यालय के लगाने पड़ते हैं। क्या आपके साथ भी ऐसा हुआ है, अगर हां, तो अब घबराने की जरुरत नहीं है, क्योंकि राजस्थान सरकार के परिवहन विभाग ने लाइसेंस बनाने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरु कर दी है। इसके चलते लाइसेंस बनवाने वाले बिचौलियों से छुटकारा मिल जाएगा।

इसके लिए वेबसाइट पर दिए गए आवेदन पत्र को भरना होगा साथ ही पहचान पत्र के तौर पर 2 दस्तावेज और जन्मसंबंधी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा। यही नहीं, अब से लाइसेंस आवेदक अपने मुताबिक कंप्यूटराइज्ड टेस्ट की तारीक चुन सकते हैं। इसके लिए टेस्ट की फीस आवेदक को कार्यालय में जाकर जमा करानी होगी। हालांकि, ईबैंकिंग भी जारी की जाने की योजना है जिसके बाद आवोदक ऑनलाइन ही फीस जमा करवा सकेगा। जो तारीख आवेदक चुन रहा है उसी तारीख पर आवेदक का टेस्ट लिया जाएगा, अगर आवेदक टेस्ट पास कर लेता है तो उसे लर्निंग लाइसेंस मिल जाएगा। इस पूरी प्रक्रिया में 1 से 6 महीने का समय लगेगा। वहीं, अगर टेस्ट में आवेदक विफल हो जाता है तो उसे 7 दिन के अंदर दोबारा टेस्ट देना होगा।

अगर बात की जाए लाइसेंस बनाने की कीमत की, तो आपको बता दें कि लर्निंग लाइसेंस 30 रुपये में बनाया जाएगा और स्थाई लाइसेंस 300 रुपये में बनाया जाएगा। जबकि इससे पहले कार्यालयों में 800 से लेकर 1000 रुपये का एक लाइसेंस बनाया जाता था।

No comments:

Recent Post