Latest News

Sunday 15 May 2016

घर बैठे ऐसे ऑनलाइन सही कराएं वोटर आई कार्ड

 PrevNext »

Home »

बस 1 क्‍िलक से, घर बैठे ऐसे ऑनलाइन सही कराएं वोटर आई कार्ड

Tue 12-Jan-2016 04:08:36

वोटर आई कार्ड यानी की मतदाता पहचान पत्र, यह हर 18 साल के ऊपर के नागरिक के पास होना अनिवार्य होता है। यह जरूरी दस्‍तावेजों में अनिवार्य रूप से लगता है। ऐसे में कई बार लोगों के पास होते हुए भी छोटी छोटी गलतियों की वजह से यह बेकार हो जाते हैं क्‍योंकि इन्‍हें करेक्‍ट कराने के लिए लोगों को निर्वाचन कार्यालय के चक्‍कर लगाने पड़ते हैं। जिससे लोग टाइम की कमी से इन्‍हें नहीं सही कराते हैं। ऐसे में आज इस ऑनलाइन की दुनिया में अब आपको हर सुविधा के साथ वोटर आई कार्ड भी सही कराने की सुविधा मिल रही है। आइए जानें कैसे घर बैठे सही कैसे कराएं वोटर आई कार्ड...

लिस्‍ट में नाम:
ववोटर आई कार्ड में करेक्‍शन कराने से पहले यह जानकारी हासिल कर कर लें कि आपका नाम उस वोटर आई कार्ड की लिस्‍ट में शामिल हो। अगर लिस्‍ट में नमा नहीं होगा तो ऑनलाइन करेक्‍शन नहीं हो पाएगा।

आयोग की वेबसाइट: 
सबसे पहले निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.nvsp.in.पर लॉगइन करने के बाद इसमें करेक्शन इन वोटर रोल के ऑइकन पर क्लिक क्‍िलक करना होगा। इस पर एक फार्म 8 खुलेगा।

ध्‍यान से पढें: 

इस फार्म को क्‍िलक करने पर एक नया पेज सामने होगा। इसमें वोटर आई कार्ड से जुड़ी हर बारीक जानाकरी होगी। इस जानकारी को पढ़ने के बाद ही आगे क्‍िलक करें। गलत जानकारी भरने पर करेक्‍शन नहीं होगा।

गलती करने से बचें: 
इसके बाद वोटर आई कार्ड को देखकर हर एक जानकारी को भरें। जो गलती आपके वोटर आई कार्ड पर उसे अच्‍छे से भरने की कोशिश करें कि दोबारा आपका कार्ड पूरी तरह से सही आए।

फोटो भ्‍ी सही करें: 
वोटर आई कार्ड में फोटो को भी सही किया जा सकता है। इसके अलावा कलर फोटो व्‍हाइट बैकग्राउंड में अपलोड करें। ध्‍यान रहे किसी और कलर बैकग्राउंड में फोटो अपलोड करने पर निर्वाचर आयोग अस्‍वीकार कर देगा।

एड्रेस पर पंहुच जाएगा:

निर्वाचन आयोग ऑनलाइन अपडेटेड वोटर आई कार्ड को समय समय प्रकाशित करता है। ऐसे में जब आपका वोटर आई कार्ड करेक्‍ट हो जाएगा तो निर्वाचन कार्यालय उसे आपके पते पर भेज देगा।

No comments:

Recent Post