Latest News

Saturday 3 May 2014

करिश्माई गणेश मंत्र


दैनिक जीवन में मानसिक जद्दोजहद से राहत पाने के लिए व्यावहारिक रूप से संयम व विवेक से उलझनों को सुलझाना एक उपाय है। वहीं, धार्मिक उपायो में भगवान गणेश की उपासना भी मानसिक ऊर्जा और शक्ति देने वाली मानी गई है।

भगवान गणेश की उपासना में भी कुछ विशेष और सरल उपाय मन ही नहीं घर-परिवार से अशांति को दूर रखने वाले माने गए हैं। इन उपायों में ही एक है- भगवान गणेश को शमी पत्र चढ़ाना। शमी पत्र गणेशजी को दूर्वा की तरह ही अति प्रिय मानी गई है। यह वह्निवृक्ष या पत्र नाम से भी जाना जाता है। इसमें शिव का वास भी माना गया है, जो श्री गणेश के पिता हैं और मानसिक क्लेशों से मुक्ति देने वाले देव हैं। 
यही वजह है कि शमी पत्र का चढ़ावा गणेशजी की प्रसन्नता से बुद्धि को पवित्र कर मानसिक बल देने वाला माना गया है। अगर आप भी मन और परिवार को शांत और सुखी रखना चाहते हैं तो चतुर्थी या बुधवार को नीचे बताए विशेष मंत्र से श्रीगणेश को शमी पत्र चढ़ाएं-
- सुबह स्नान के बाद गणेशजी का ध्यान और पूजा करें। पूजा में पारंपरिक रूप से गंध, अक्षत, फूल, सिंदूर के अलावा विशेष तौर पर नीचे लिखे मंत्र के साथ शमी पत्र अर्पित करने का उपाय करें -
त्वत्प्रियाणि सुपुष्पाणि कोमलानि शुभानि वै।
शमी दलानि हेरम्ब गृहाण गणनायक।।
- शमी पत्रों के गणेश को अर्पण के बाद यथाशक्ति नैवेद्य अर्पित कर आरती करें और मंगलकारी शमी पत्रों की भांति जीवन में शांति और मंगल की कामना करें। 

No comments:

Recent Post